How to ease your life–

life sucks

अक्सर हमे सुनने में आता है कि भाई लाइफ ( life sucks) बहुत कठिन है , बहुत Complicated है। उलझ सी गयी है। और आज ये हर हिंदुस्तानी की कहानी है। पर दोस्तों , ये लाइफ हमे भगवान की तरफ से Complicated नहीं मिली है बल्कि हमने खुद बना ली है। आप लोगो ने बचपन में पतंग तो जरूर उड़ाई होगी। अपने देखा होगा कि उसका मांझा जो कि बहुत पतला होता है जब वो उलझ जाता है तो हम उसे जितना सुलझाते जाते हैं वो उतना उलझता जाता है और जब हम उससे जबरदस्ती करते हैं तो वो हमे ही नुकसान पहुंचाता है । और आप सोचो कि ये समस्या कितनी गंभीर हो गयी होगी जब चरखी के निर्माण के बारे में सोचना पड़ा होगा। पर आपने कभी भी पतंग उड़ाते समय इन छोटी बातों पर ध्यान ही नहीं दिया होगा।  दोस्तों, चरखी के निर्माण में क्या कोई खास बात है ? क्या वो खुद सारा कार्य करती है ? नहीं ना ? वो सिर्फ हमे कार्य करना सिखाती है।  वो सिखाती है कि अगर हम अपनी लाइफ को संतुलन से और सहेज के Managed तरीके से चलाएं तो वो कभी उलझ ही नहीं सकती। जिस प्रकार चरखी में लपेट कर रखा हुआ मांझा अपनी Quality और अपनी खूबी को Maintain रखता है , उसी प्रकार अच्छे तरीके से Managed लाइफ आपकी Quality और खूबियों को भी बरक़रार रखती है। पर ये सब वो चरखी नहीं करती , हम उससे और सीखते हैं और उसी से करवाते हैं।

Also read- Where is arjuna’s GANDEEV this time ?

Also read- Low investment business ideas in India

दोस्तों , हमे भी इसी तरह life को समझना है , और उसको सजाना है , और ऐसे सजाना है कि वो कभी न उलझे। दोस्तों एक  बात यहाँ समझने की है , कि  हम कभी life को Control नहीं कर सकते। बहुत सारे लोगो के Motivational Speech में मैंने सुना है कि अपनी life को खुद Control करो ,Control में रखो। Impossible .
life man made नहीं है दोस्तों , life एक घटना है जो घटनी ही है। ये समय है और समय को हम Control नहीं कर सकते। हम समय को Use कर सकते या Waste कर सकते।  उसी तरह life को भी हम या तो Use कर  सकते , संवार सकते या फिर बिगाड़ सकते।

Also Read- How to save money: tips and tricks

Also Read- Best retirement plans in India

दोस्तों , अगर आपको लगता है कि life Sucks आप पर भी apply होता है तो आपकी life को सुलझाने  का सबसे अच्छा तरीका है कि आप उसे कभी उलझने मत दो। life एक road के  Blind Turn  की तरह है जहाँ ये नहीं पता होता कि मोड़ के बाद क्या आ जाएगा। जैसे ही आपकी life उलझना शुरू होगी आप उसको सुलझाने में व्यस्त हो जाओगे ,और केवल व्यस्त रहोगे। आप उसके अलावा न तो life को सुधारने में न सवारने में Time दे पाओगे। क्युकी जब तक कोई चीज़ उलझी रहेगी आप आगे नहीं जा पाओगे न।इसीलिए life में कोई Blind टर्न न आने दें , अपनी life की Road को Straight And Smooth रखें , ताकि आपको साफ दिखाई दे कि आगे क्या है और आपको कहाँ जाना है। और आपको फिर से ना लगे कि life sucks.

how to ease your life

मैं आपको कुछ बहुत ही Simple से steps बताने जा रहा हूँ , जिनको Adopt करके आप अपनी life को सुलझा सकते हैं और life sucks वाले tag से छुटकारा पा सकते हो , और मैं आपको विश्वास  दिलाता हूँ  कि अगर अपने इनमे से थोड़े भी Changes अपने अंदर ले आये तो आपको खुद अपनी life पहले से Better feel होगी।

understand your life

आइये शुरू करते हैं ———–

1 )  वर्तमान  में जीना शुरू कीजिये और एक बेहतर future की कामना रखिये। अपनी past history को भूल जाइये और अपने बचे हुए golden years पर फोकस कीजिये।

2 ) Sad Songs  अगर आपकी play list में हैं तो उन्हें  डिलीट कीजिये। Sad Songs ब्लड में आपके रक्त प्रवाह को कम कर देते हैं जिससे कि आप dull feel करते हैं , और आप दुखी तो रहते हैं पर आपको पता नहीं होता है कि आप दुखी क्यों हैं। इससे आपके Brain पर एक्स्ट्रा प्रेशर पड़ता है जो आपको जल्दी थका महसूस करने लगता है।

3 ) अपनी  Working Cycle और अपनी Sleeping Cycle  दोनों  से कोई छेड़ छाड़ ना करें।  उन्हें Disciplined रहने दें। 4 ) लोगों से फ़ोन पर बात करने की कोशिश ज्यादा करें और लम्बे लम्बे Whatsapp Conversation को avoid करें। इसमें कभी कभी कोई आपको कुछ ऐसा लिख देता है जिसका आप उससे Clarification मांगने लगते हो तो  ऐसा लिख देते हो कि वो आप से Explanation मांगने लगता है , और कभी कभी इतने के बावजूद दोनों Misunderstanding Create  कर लेते हो। दोस्तों , लिखने में एक Comma की गलती भी आपकी जिंदगी में बदलाव ले आती है।  एक छोटा सा Sentence — “मारो मत  जाने दो “.  इसे व्हाट्सअप करते वक्त आप 2  तरह से लिख सकते हैं , ..मारो , मत जाने दो। …. और। … मारो मत , जाने दो।    पर दोस्तों अपने देखा न एक छोटे से कॉमा ने आपकी इंस्ट्रक्शंस बदल दी। 


no to social media

5 ) अपनी डायरी में काम से आ कर नोट कीजिये कि आज कितना टाइम Waste किया अपने और कितना टाइम Invest किया। ये आपको Next Day की Planning में बहुत हेल्प करेगा।

6 ) सुबह कम से कम 5 मिनट के लिए Meditation जरूर कीजिये।  ये कुछ करे न करे लेकिन आपके दिमाग की Thoughts Processing को कम कर देगा। और अगर आपका दिमाग शांत हो गया तो आपको कुछ सोचने समझने में आसानी होगी।

start meditation for life sucks

7 ) अपना Breakfast कभी Skip न करें।  इसका एक Psychological असर  होता है।  आप जब breakfast करके काम पर जाते हैं तो आपको आपका दिन Managed फील होता है सुबह से। पर जब आप नहीं कर पाते तो आपको लगता है क्या यार खाना तक नहीं  खा पाया आज , तो आप Irritated Feel करते हो। और अगर दिन की शुरुवात ही Irritation से हो तो आपका दिन कहाँ अच्छा  जायेगा।

Bedtime motivational story for kids

8 ) कभी कभी लोगो को किसी  गलती के लिए माफ़ भी करना सीखिए।  इससे आपके रिश्ते तो Better बनेंगे ही साथ ही साथ आप भी Relax फील करोगे। हर समय दिमाग पर load रखना भी आपके Brain की Capacity को कम कर देता है।

9 ) कभी कभी जरुरी नहीं होता हैं कि आप हर Action का Instant Reaction दो। जल्दबाज़ी हमेशा मत करो , Reaction देने के लिए अपना पूरा टाइम लो।

Why Arjuna tried to kill yudhisthir in Mahabharata

10 ) Simple बनिए। कभी कभी लोग Show Off  करने में इतना व्यस्त हो जाते हैं कि वो खुद की Reality को ही भूल जाते हैं। जैसे काम किसी का भले बहुत अच्छा न  चल रहा हो पर वो सबको दिखाने के लिए इतनी फ़िज़ूलख़र्ची कर देते हैं कि क़र्ज़ में डूब जाते हैं। वो भूल जाते  हैं कि real में उनका काम अच्छा नहीं चल रहा तो खर्चे पर Control करें।

11 ) अपने साथ बैग में अपने पसंद की एक Book लेके चलें।  इससे कभी भी आपको बस का या किसी का भी wait करने में दिक्कत नहीं होगी। आपको जब भी Wait करना हो आप Book निकाल कर पढ़ सकते हैं।

12 ) Actions लेने में विश्वास रखिये। ये मत सोचिये कि एक दिन ऐसा आएगा कि मैं ये करूँगा।  One Day Or Day One : Decide First . अगर हम 1000 तरीके रोज सोचें अमीर बनने के पर कभी उनपर काम ना करें तो क्या अमीर बन जायेंगे ?

Suffering from depression ? get rid off: tips and treatments

13 ) अपने Comfort Zone से  बाहर  आइये।  जब तक आप  Comfort Zone में बैठे रहेंगे आप कुएं के मेंढक रहेंगे। आपको अपने अपने आस पास केवल वही Opportunities दिखेंगी जितनी आप देखना चाहेंगे।

leave your comfort zone

14 ) आप किसी से कोई भी आशा न रखिये , ये  आपको खुश रखेगा। अगर आप किसी से कोई आशा रखते हैं और वो पूरी  नहीं कर पाता है तो आपके मन में उसके लिए गलत विचार या क्रोध पैदा होता है , और अगर वो पूरी कर देता है तो आपके मन में उसके लिए अगली बार के लिए और कामना जन्म लेती है। और दोनों ही बातें गलत असर डालती हैं।

15 ) Digital Detox करिये अपने को। मतलब बिना जरूरत आप फ़ोन का इस्तेमाल नहीं करेंगे। फ़ोन को खोल कर फालतू scroll करना आज हमारी आदत बनती जा रही है। जिसके Magnetic Vibrations हमारी आँखों,ब्रेन और नसों पर बहुत ज्यादा असर डाल  रहे हैं।

16 ) People Pleaser मत बनिए। आपका जन्म दूसरों को खुश रखने के लिए नहीं हुआ है।  अपने लिए काम करिये।

17 ) जब भी आप अच्छे लोगों के बीच में हों , आप उनको बोलने दीजिये और आप ध्यान से उनको सुनिए। क्युकी जब भी आप किसी  को सुनते हैं तो आप नई Knowledge लेते हैं उनसे।  पर अगर आप खुद ही बोलते रहते हैं तो आप केवल उसी बात को ही repeat करते रहते हैं तो जो  आपको पहले से ही  पता है।  तो फिर आप नया कब सीखेंगे ?

How to earn from your fixed deposits in banks

18 ) लोगों को अपने बारे में ज्यादा ना जानने दें।  क्युकी ज्यादा जानने वाला या तो आपका मजाक ही बनाता है या फिर फायदा उठाता है।

19 ) कभी भी Life में हार न मानें।  क्युकी आप हार कर उनकी Insult कर रहे होते हो जिन्होंने आप पर बहुत भरोसा दिखाया होता है।

don't give up when life sucks

20 ) अपनी Achievements के बारे में लोगो से ज्यादा बात न करें , क्युकी सफल होने वाले लोगों को जल्दी कोई पसंद नहीं करता बल्कि Jealous feel करते हैं।

21 ) 10 मिनट हलके हलके से वाक करें अपने Lunch और डिनर के बाद।  पर उस समय आपको न कोई प्लान करना है और न कुछ सोचना।  बस  एक light Music के साथ Walk  करना है।

Whatsapp launched a new security feature

How to earn from Facebook

22 ) अपनी पसंद की किसी किताब के कुछ पन्ने रोज़ जरूर पढ़ें , और अपनी डायरी में रोज़ 5 नए Words का मतलब लिखें।

23 ) जब भी आप Negative सोचें तो उन सारे Negative Thoughts को एक कागज पर लिख कर उसे जला दें।  आप ऐसा करके देखें आपको Relax Feel होगा। और life sucks से भी छुटकारा मिलेगा ।

24 ) आपके डर वाले thoughts ही आपको Life sucks कहने पर मजबूर कर देते हैं ।अपने Thoughts से डरिये मत और न ही उनसे जबरदस्ती छुटकारा पाने की कोशिश कीजिये।  आप जितना ताकत से उनसे पीछा छुड़ाने की कोशिश करेंगे , वो पलट के उससे कही ज्यादा ताकत से वापस आएंगे।

Also read- Change your boring life style: tips and tricks

दोस्तों , मेरे अनुभव के हिसाब से इसका Output ज्यादा या कम कुछ भी हो सकता है , पर सबसे ज्यादा जरूरी ये है कि  इन steps को अपना कर आप अपने लिए कैसा फील करते हैं। मैं बस इतना ही कह सकता हूँ कि अपनी लाइफ की हर छोटी बड़ी जीत को Enjoy कीजिये  Celebrate कीजिये। और अपनी life को आसान करिये। कभी कभी अपने Brain को permission देना कि वो नयी चीजों को Adopt करे बहुत मुश्किल होता है। पर एक बात समझ लीजिये , जिसने भी नए विचारों को नए परिवर्तन को life में Adopt करना सीख लिया , उसने ही जीत हासिल की है। और ये सोच भी बदल दीजिये कि life sucks .

THANK YOU 

Categories: Motivational

4 Comments

BE MOTIVATED · May 18, 2020 at 7:06 am

You are good at motivational writing yet very simple.

Unknown · May 21, 2020 at 11:37 pm

Wow

sanju · June 17, 2020 at 10:26 pm

it does

dr. k wadhwa · July 2, 2020 at 10:26 pm

very true

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *